Lakshdwip or Maldives

Lakshdwip or Maldives: यह कहां सस्ता है? पता लगाएं कि दोनों स्थानों पर जाने में कितना खर्च होता है: लक्षद्वीप और मालदीव क्योंकि लोग यह पता लगाते हैं कि समुद्र तट, यात्रा और पर्यटन के मामले में कौन सा विकल्प बेहतर है। सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है, तो क्या इसका मतलब यह है कि आप अपने खाली समय का उपयोग मालदीव या लक्षद्वीप की यात्रा के लिए करना चाहते हैं? दोनों जगहों पर जाने में कितना खर्च आता है और क्या लक्षद्वीप मालदीव जाने से सस्ता है? इस पर एक नजर डाले।

हाल ही में लक्षद्वीप की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी यात्रा की तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा कीं। कई उपयोगकर्ताओं ने द्वीपों की तुलना मालदीव से करते हुए प्रतिक्रिया व्यक्त की, जो हिंद महासागर में दक्षिण में स्थित है। यह एक कूटनीतिक विवाद बन गया जब मालदीव के युवा मंत्रालय के तीन उप मंत्रियों – मालशा शरीफ, मरियम शिउना और महज़ूम माजिद ने भी एक्स पर भारत और श्री मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करते हुए पोस्ट पर टिप्पणी की। मालदीव के विदेश मंत्रालय ने यह कहते हुए उनकी टिप्पणियों से दूरी बना ली कि उनके व्यक्तिगत विचार देश की स्थिति का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। मालदीव सरकार ने उन्हें निलंबित कर दिया।

Read Also   Home Remedies for Acidity read more information

 

Lakshdwip or Maldives

मालदीव को लेकर सोशल मीडिया पर छिड़ी जंग के बीच बॉलीवुड अभिनेताओं से लेकर राजनेताओं तक हर कोई लोगों से विदेश की बजाय भारत के पर्यटन स्थलों, खासकर लक्षद्वीप द्वीप समूह की यात्रा करने की अपील कर रहा है। आपको बता दें कि जब से प्रधानमंत्री मोदी ने लक्षद्वीप का दौरा किया और तस्वीरों के साथ एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, तब से बड़ा विवाद खड़ा हो गया है।

मालदीव बहिष्कार

विवाद इतना बढ़ गया कि भारतीयों ने सोशल मीडिया पर मालदीव के बहिष्कार का आह्वान कर दिया। मालदीव को लेकर सोशल मीडिया पर छिड़ी जंग के बीच बॉलीवुड अभिनेताओं से लेकर राजनेताओं तक हर कोई लोगों से विदेश जाने के बजाय भारत के पर्यटन स्थलों, खासकर लक्षद्वीप द्वीप समूह की यात्रा करने की अपील कर रहा है। आपको बता दें कि जब से प्रधानमंत्री मोदी ने लक्षद्वीप का दौरा किया और अपनी फोटो के साथ एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, तब से बड़ा विवाद खड़ा हो गया है. विवाद इतना बढ़ गया कि भारतीयों ने सोशल मीडिया पर मालदीव के बहिष्कार का आह्वान कर दिया।

Read Also   26 January Photo Frame App

इस बीच सोशल मीडिया पर लक्षद्वीप बनाम मालदीव ट्रेंड कर रहा है और लोग यह भी सोच रहे हैं कि समुद्र तट, यात्रा और पर्यटन के लिहाज से कौन सा विकल्प बेहतर है। तो क्या इसका मतलब यह है कि आप अपने खाली समय का उपयोग मालदीव या लक्षद्वीप की यात्रा के लिए करना चाहते हैं? जानें कि दोनों जगहों पर जाने में कितना खर्च आता है और क्या लक्षद्वीप मालदीव से सस्ता है?

क्या लक्षद्वीप मालदीव से सस्ता है?

कहीं भी यात्रा करने से पहले सबसे महत्वपूर्ण बात जिस पर विचार करना चाहिए वह है आपका बजट। हमने होटल, भोजन, दर्शनीय स्थलों आदि की लागतों की सावधानीपूर्वक गणना की है ताकि आप मानसिक शांति के साथ अपनी यात्रा का आनंद ले सकें। हम आपको बताना चाहेंगे कि जो जोड़े भारत से मालदीव की यात्रा करना चाहते हैं, उन्हें कम से कम 30,000 रुपये में लगभग 100 किमी की राउंड ट्रिप का टिकट मिल सकता है। हालाँकि, टिकट कम से कम 30 दिन पहले बुक किया जाना चाहिए।

मालदीव में एक दिन का खर्च

इसके अलावा होटल का प्रतिदिन का खर्च लगभग 7000 से 10000 रुपए है। वहीं, भोजन पर प्रति दिन कम से कम 1000 रुपये और पर्यटन स्थलों की यात्रा पर लगभग 4500 रुपये का खर्च आ सकता है। मालदीव में उनके एक दिन का खर्च लगभग 17,500 रुपये है। इसके अलावा टैक्सी और अन्य खर्चों पर प्रतिदिन 5,000 रुपये खर्च हो सकते हैं. इन सभी खर्चों को ध्यान में रखते हुए, मालदीव में एक जोड़े के लिए उनका दैनिक खर्च लगभग 17,500 रुपये बैठता है। अगर आप यहां 5 दिन रुकते हैं तो खर्चा ₹85,000 से लेकर ₹1 या ₹1.2 लाख तक होगा।

Read Also   DESHBHAKTI GEETO SUPER COLELTION PDF FILE

लक्षद्वीप की लागत कितनी है?

हम यहां आपको यह बताने के लिए हैं कि मालदीव के बजाय लक्षद्वीप द्वीप समूह की यात्रा करना आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है। दिल्ली से लक्षद्वीप की उड़ान का किराया 12-13,000 रुपये के बीच है। वहीं, लक्षद्वीप में होटलों की कीमत रु. यहां रोजाना खाने का खर्च 500 से 1,000 रुपये के बीच है।

2000 के दशक में एक वर्ष से अधिक की कमाई 3000 से अधिक की छूट यह एक अच्छा विचार है. ठीक है, मेरे पास एक अच्छा विकल्प है एक और विकल्प चुनें. 7500 रु. 8000 मिलियन, प्रति माह अतिरिक्त शुल्क પણ ઓછો છે. होम पेज 40 ,000 से 45000 तक की छूट।

 

होम पेज Click here
WhatsApp Group के लिए Click here

 

 

Leave a Comment